वाइब्रेंट बिल्डकॉन 2025: भारत का सबसे बड़ा बिल्डिंग मैटेरियल एक्सपो यशोभूमि, नई दिल्ली में 13-16 अप्रैल 2025 को उद्योग में क्रांति लाने के लिए तैयार

by Vimal Kishor

 

मथुरा। अत्यधिक प्रतीक्षित वाइब्रेंट बिल्डकॉन 2025—भारत का सबसे बड़ा और प्रभावशाली बिल्डिंग मैटेरियल एक्सपो—यशोभूमि, नई दिल्ली में 13 से 16 अप्रैल 2025 तक आयोजित किया जाएगा। इस आयोजन का ब्रांड एम्बेसडर बॉलीवुड के प्रसिद्ध अभिनेता सुनील शेट्टी होंगे, जो इस आयोजन को भारत के निर्माण सामग्री उद्योग के लिए एक गेम-चेंजर के रूप में प्रस्तुत करेंगे। यह एक्सपो भारत सरकार के अगले पांच वर्षों के विज़न का समर्थन करेगा, जिसमें स्थिरता, घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा, किफायती आवास और डिजिटलीकरण पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा, जो तेजी से बढ़ते 240 बिलियन अमेरिकी डॉलर के हार्डवेयर और निर्माण सामग्री बाजार के संदर्भ में होगा।

इस एक्सपो में 50,000 वर्ग मीटर के विशाल प्रदर्शनी क्षेत्र में 150,000 से अधिक घरेलू आगंतुक, 600+ प्रदर्शक और 100+ देशों के 2,000+ अंतर्राष्ट्रीय खरीदारों के शामिल होने की उम्मीद है। मोरबी में इस आयोजन की शुरुआत, जहां सुनील शेट्टी उपस्थित थे, ने इस विशाल आयोजन की नींव रखी, जो उद्योग के विकास और देश की प्रगति के लिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

“ये एक्सपो नहीं, एक्सपीरियंस है”—वाइब्रेंट बिल्डकॉन 2025 सिर्फ एक प्रदर्शनी नहीं है, बल्कि यह एक परिवर्तनकारी अनुभव है जो भारत के निर्यात लक्ष्यों को तेज करने और ‘मेक इन इंडिया’ और ‘आत्मनिर्भर भारत’ जैसी राष्ट्रीय पहलों का समर्थन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। 12 सेक्टर्स और 18 उत्पाद श्रेणियों का प्रदर्शन किया जाएगा, जिनमें सेरेमिक टाइल्स, सैनिटरीवेयर, सीमेंट, टीएमटी बार, मार्बल, ग्रेनाइट, नवीकरणीय ऊर्जा आदि शामिल हैं, जो भारतीय कंपनियों की तकनीकी उन्नति और विनिर्माण क्षमताओं को उजागर करेंगे।

प्रदर्शनी में उत्पादों और समाधानों की एक विस्तृत श्रृंखला के अलावा, एक्सपो में 3 राज्यों के 7 निर्माण क्लस्टरों का प्रतिनिधित्व किया जाएगा, जो भारत के विनिर्माण क्षेत्र की विविधता और ताकत को प्रदर्शित करेगा। इस व्यापक भागीदारी से यह स्पष्ट होता है कि यह आयोजन भारतीय निर्माताओं के लिए एक महत्वपूर्ण मंच है, जहां वे वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं, अंतर्राष्ट्रीय खरीदारों के साथ जुड़ सकते हैं और निर्यात वृद्धि को बढ़ावा दे सकते हैं।
कैपेक्सिल (सेरेमिक पैनल) के वरिष्ठ उपाध्यक्ष, निलेश जेटपरिया ने कहा: “यह आयोजन भारतीय निर्माताओं की अपार क्षमता को प्रदर्शित करने का एक शानदार अवसर है। वाइब्रेंट बिल्डकॉन हमें प्रमुख हितधारकों से जुड़ने और भारतीय उत्पादों को वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनाने का मौका देगा।”
मोरबी सिरेमिक मैन्युफैक्चरिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष मुकेश।

You may also like

Leave a Comment