सुपर डाट मनी ने उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक के साथ मिलाया हाथ

by Vimal Kishor

लखनऊ। क्रेडिट-फर्स्ट यूपीआई प्लेटफॉर्म सुपर डाट मनी ने आज उत्कर्ष स्माल फाइनेंस बैंक के साथ साझेदारी में अपना को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड सुपरकार्ड लॉन्च किया। इस क्रेडिट कार्ड के माध्यम से सामान्य मर्चेंट पेमेंट के साथ-साथ सुपर डाट मनी के स्कैन एंड पे फीचर की मदद से यूपीआई ट्रांजैक्शन भी किया जा सकेगा यह घोषणा ऐसे समय में की गई है जब यूपीआई इंटीग्रेशन की वजह से भारत में लोगों द्वारा क्रेडिट कार्ड को अपनाने में काफी तेजी आई है हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, अब 30 प्रतिशत नए क्रेडिट कार्ड रुपे नेटवर्क पर जारी किए जा रहे हैं।

ग्लोबल फिनटेक फेस्ट 2024 में सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड लॉन्च करते हुए सुपर.मनी के संस्थापक एवं सीईओ प्रकाश सिकारिया ने कहा क्रेडिट ऑन यूपीआई ने इकोसिस्टम की डिमांड साइड की जरूरतों को पूरा किया है लेकिन अभी सप्लाई साइड की चुनौतियां बाकी हैं विशेष रूप से यह चुनौती कि कैसे बड़ी आबादी को क्रेडिट सिस्टम की मुख्य धारा से जोड़ा जाए।

खासकर इस वर्ग को लेकर डाटा की कमी को देखते हुए यह चुनौती और भी बड़ी हो जाती है। यूनिवर्सल क्रेडिट कार्ड प्रोडक्ट से ऐसे लाखों भारतीयों को वित्तीय परिवेश से जोड़ने में मदद मिलेगी, जो अभी तक क्रेडिट की मुख्यधारा से दूर हैं। इससे क्रेडिट की दुनिया में उनकी औपचारिक शुरुआत का रास्ता तैयार होगा। हमारा सबसे छोटा वैरिएंट मात्र 1 डॉलर की लिमिट से शुरू होगा। यह दुनियाभर में अपनी तरह का पहला क्रेडिट कार्ड है। आगे हम वित्तीय सेवाओं को विस्तार देने और क्रेडिट तक सभी की पहुंच को लोकतांत्रिक बनाने को लेकर उत्साहित हैं।’

इस साझेदारी पर उत्कर्ष स्माल फाइनेंस बैंक के एमडी एवं सीईओ  गोविंद सिंह ने कहा भारत का पहला एफडी से जुड़ा हुआ यूपीआई-इनेबल्ड को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड पेश करने के लिए सुपर डाट मनी के साथ हमारी साझेदारी नवोन्मेषी वित्तीय समाधान पेश करने की हमारी प्रतिबद्धता के अनुरूप है। यह क्रेडिट तक कम पहुंच वाले लोगों को क्रेडिट कार्ड के लाभ देते हुए बाजार को विस्तार देने की हमारी रणनीति के भी अनुरूप है। हमारी सेवाओं को सुपर.मनी के प्लेटफॉर्म से जोड़ते हुए हमारा लक्ष्य लोगों को अपना क्रेडिट प्रोफाइल मजबूत करने और आगे चलकर ज्यादा ऋण लेने में सक्षम बनने का मौका देना है। हम इस पहल का हिस्सा बनकर उत्साहित हैं और इससे ग्राहकों के वित्तीय सफर पर पड़ने वाले सकारात्मक प्रभावों को लेकर आशान्वित हैं।

इंडस्ट्री में अपनी तरह की अनूठी पहल के तहत सुपर.मनी में यूजर्स को 100 रुपये से 10 लाख रुपये तक का डिपोजिट करते हुए न्यूनतम 90 रुपये तक की लिमिट का क्रेडिट कार्ड पाने का विकल्प दिया जाता है। इस बड़ी रेंज के साथ सभी वर्ग के ग्राहक ‘क्रेडिट ऑन यूपीआई’ इकोसिस्टम का हिस्सा बन सकेंगे। इस डिपोजिट पर यूजर्स को शानदार ब्याज भी मिलता है, जिससे उन्हें अपना क्रेडिट प्रोफाइल मजबूत करते हुए अपने फंड पर अच्छा रिटर्न पाने का मौका मिलता है।

कार्ड धारकों को सुपरकार्ड के रिवार्ड्स प्रोग्राम से जोड़ा जाता है। कार्ड धारकों को लाइफटाइम सुपरयूपीआई तक पहुंच, मिंत्रा पर 5 प्रतिशत’ छूट, क्लीयरट्रिप पर 3 प्रतिशत’ छूट और फ्लिपकार्ट पर 2 प्रतिशत’ की छूट मिलती है। यूजर्स को सभी योग्य ट्रांजेक्शन पर 0.5 प्रतिशत का कैशबैक भी मिलेगा। एक बार इससे जुड़ने के बाद यूजर्स को अपने आप हर खरीदारी पर कैशबैक रिवार्ड मिलने लगेगा। कोई अतिरिक्त प्रयास किए बिना उन्हें आसान प्रक्रिया के साथ तत्काल सभी वित्तीय लाभ मिलने लगेंगे।

You may also like

Leave a Comment