लखनऊ वासियों को अब मिलेगी अत्याधुनिक रोबोटिक सर्जरी की सुविधा, मैक्स हॉस्पिटल में रोबोटिक सर्जिकल सिस्टम द विंची एक्सआई का हुआ शुभारंभ

by Vimal Kishor

 

 

लखनऊ,समाचार10 India। मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल ने आज अत्याधुनिक द विंची शी रोबोटिक सर्जरी सिस्टम के शुभारंभ के साथ अपनी सर्जरी सुविधा के विस्तार की घोषणा की है। यह नई टेक्नोलॉजी लखनऊ के लोगों के लिए कम से कम चीरों वाली सर्जरी को और सुलभ बनाकर सर्जरी की गुणवत्ता को बेहतर बनाएगी।

द विंची एक्सआई सर्जिकल रोबोट डॉक्टरों को छोटी चीरे के माध्यम से, उन्नत 3डी दृष्टि के साथ जटिल सर्जरी करने में सक्षम बनाता है, जिससे रोगी को होने वाली असुविधा और उनके अस्पताल में रहने की अवधी कम हो जाती है। सर्जन दा विंची शी सर्जिकल रोबोट उपकरणों का उपयोग करके सर्जरी कर सकते हैं जिन्हें वे कंसोल के जरिए से निर्देशित कर सकते हैं।

लॉन्च पर टिप्पणी करते हुए, डॉ. गौरव अग्रवाल, एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट – हॉस्पिटल ऑपरेशन्स एवं जोनल हेड (वैशाली और लखनऊ), मैक्स हेल्थकेयर ने कहा, “हम लखनऊ के मैक्स हॉस्पिटल में नवीनतम दा विंची एक्सआई रोबोटिक सर्जिकल सिस्टम लॉन्च करके बहुत उत्साहित हैं। यह हमारे मरीजों के स्वास्थ्य में सुधार और चिकित्सा उत्कृष्टता के नए मानक स्थापित करने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।”

यह अत्याधुनिक तकनीक मैक्स हॉस्पिटल, लखनऊ की महत्वाकांक्षी योजना का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसका लक्ष्य, चिकित्सा विज्ञान और रोगी देखभाल के क्षेत्र में अग्रणी बनकर, मैक्स हॉस्पिटल को एक नई ऊंचाई तक पहुंचाना है। इस पहल से न केवल लखनऊ, बल्कि आसपास के इलाकों से भी मरीजों को सुविधा मिलेगी। यह न सिर्फ़ स्थानीय स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार लाएगा, बल्कि क्षेत्र की अर्थव्यवस्था को भी गति प्रदान करेगा।

डॉ. अग्रवाल ने कहा, “लखनऊ एक प्रमुख चिकित्सा केंद्र है, जो न केवल राजधानी और आसपास के मरीजों को बल्कि पूर्वी और मध्य उत्तर प्रदेश और बिहार के मरीजों को भी सेवाएं प्रदान करता है। दा विंची एक्सआई सिस्टम के लॉन्च के साथ, अब मरीजों को सर्वोत्तम उपचार प्राप्त करने के लिए बड़े शहरों की यात्रा करने की आवश्यकता नहीं होगी।”

यह तकनीक ऑन्कोलॉजी, यूरोलॉजी, किडनी ट्रांसप्लांट मिनिमल एक्सेस, बेरियाट्रिक, गायनेकोलॉजी और सामान्य सर्जरी सहित विभिन्न चिकित्सा विभागों में सर्जरी के लिए इस्तेमाल की जाएगी। रोबोटिक सर्जरी के फायदों के बारे में बात करते हुए, डॉ. राहुल यादव, डायरेक्टर – यूरोलॉजी, एंड्रोलॉजी, किडनी ट्रांसप्लांट और रोबोटिक यूरो-ऑन्कोलॉजी, मैक्स हॉस्पिटल, लखनऊ ने कहा, “यह अत्याधुनिक तकनीक कम दर्द, कम रक्तस्राव, अस्पताल में रहने की कम अवधि, अपनी दैनिक जीवनचर्या और काम पर जल्दी लौटने और न्यूनतम जटिलताओं के साथ बेहतर रोगी परिणाम प्रदान करती है।

द विंची रोबोटिक सिस्टम सर्जन को अद्भुत क्षमताएं प्रदान करता है। यह उनके हाथों की हरकतों को वास्तविक समय में कंसोल पर उतारता है, जिससे वे अत्यधिक सटीकता और गति के साथ जटिल ऑपरेशन कर सकते हैं।” (मास्टर-स्लेव प्रणाली) मैक्स हॉस्पिटल, लखनऊ में सर्जिकल ऑन्कोलॉजी के सीनियर कंसल्टेंट डॉ. शशांक चौधरी ने कहा, “ऐसी उन्नत तकनीकों के कारण ऑन्कोलॉजी सर्जरी आम तौर पर ‘निशान रहित’ हो गई है। यह रोबोट सर्जन की निपुणता को बढ़ाता है और शरीर के उन हिस्सों तक बेहतर पहुंच सुनिश्चित करता है जहां ऑपरेशन करना चुनौतीपूर्ण होता है। (सीने और पेलविस क्षेत्र में कैंसर होने पर बेहतर आंतरिक दृष्टि प्रदान करता है और इससे रक्तस्राव (हेमोस्टेसिस) को नियंत्रित करने में भी मदद मिलती है)।

डॉ. शशांक चौधरी ने बताया, “द विंची सिस्टम सर्जरी वाली जगह का अत्यधिक विस्तारित, 3डी हाई-डेफिनिशन दृश्य प्रदान करता है। उपकरणों का छोटा आकार सर्जन के लिए एक या कुछ छोटे चीरों के माध्यम से ऑपरेशन करना संभव बना देता है।” वर्तमान में, मैक्स हेल्थकेयर देश के सबसे बड़े हेल्थ सर्विस प्रोवाइडर्स में से एक है, जिसके नेटवर्क हॉस्पिटल्स में 24 रोबोटिक सिस्टम्स हैं। अब तक हमारे नेटवर्क हॉस्पिटल्स में लगभग 10 हजार रोबोटिक सर्जरी की जा चुकी हैं।

You may also like

Leave a Comment