अमेजन इंडिया के ग्रेट इंडियन फेस्टिवल ने उत्तर प्रदेश में फेस्टिव शॉपिंग को दिया बढ़ावा

प्रीमियम, हेल्थ और वेलनेस प्रोडक्‍ट्स ग्रोथ चार्ट में हैं सबसे ऊपर

by Vimal Kishor

 

लखनऊ,समाचार10 India। पूरे भारत में फेस्टिव सीजन की शुरुआत हो चुकी है, ऐसे में अमेजन इंडिया ने उत्‍तर प्रदेश में खरीदारी में वृद्धि दर्ज की है, जो परंपरा और आधुनिकता के मिश्रण से प्रेरित है। राज्‍य त्‍योहार के उत्‍सव में डूब चुका है, उपभोक्‍ता हैंडक्राफ्टेड एथनिक वियर, स्‍वादिष्‍ट व्‍यंजनों, वेलनेस उत्‍पादों, स्‍मार्टफोन और अत्‍याधुनिक इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स जैसे अद्वितीय उत्‍पादों को खरीदने के लिए डिजिटल भुगतान को अपना रहे हैं। यह फेस्टिव शॉपिंग न केवल उपभोक्‍ताओं की विकसित होती प्राथमिकताओं को रेखांकित करता है, बल्कि स्‍थानीय अर्थव्‍यवस्‍था के लिए उत्‍प्रेरक और एक प्रमुख बाजार के रूप में अमेजन की महत्‍वपूर्ण भूमिका की पुष्टि करता है, जो भारतीय दुकानदारों की विविध जरूरतों को पूरा करता है।

सौरभ श्रीवास्‍तव, वाइस प्रेसिडेंट, कैटेगरी, अमेजन इंडिया, ने कहा “इस त्‍योहारी सीजन में, हम पूरे उत्‍तर प्रदेश में खरीदारी के पैटर्न में विरासत और आधुनिकता का एक आकर्षक मिश्रण देख रहे हैं। उपभोक्‍ता उत्‍साहपूर्वक डिजिटल भुगतान को अपना रहे हैं, एथनिक वियर में उल्‍लेखनीय 1.5 गुना वृद्धि और कीमती गहनों की बिक्री में 1.7 गुना वृद्धि के साथ ग्राहक अपनी जड़ों से भी जुड़े हुए हैं। इसके अलावा वेलनेस और लाइफस्‍टाइल अपग्रेड पर भी लोगों का ध्‍यान पहले से ज्‍यादा बढ़ा है। हमने लखनऊ में अकेले प्रोटीन पाउडर की बिक्री में 3.5 गुना, सोफा खरीद में 40 गुना और दोपहिया वाहनों की बिक्री में तीन गुना की वृद्धि देखी है, जो राज्‍य की विकसित होती आकांक्षाओं को दर्शाता है। अमेजन में, हम इस त्‍योहारी उत्‍साह को बढ़ावा देने पर गर्व महसूस करते हैं, जिसके लिए हमने व्‍यापक चयन को तैयार किया है, जो स्‍थानीय कारोबारियों को सशक्‍त बनाते हुए हमारे ग्राहकों की विविध जरूरतों को पूरा करता है।”

डिजिटल भुगतान की दिशा में तेजी से बदलाव: प्राइम अर्ली एक्‍सेस (पीईए) के दौरान, अमेजन प्राइम मेंबर्स के लिए 24 घंटे पहले शॉपिंग विंडो की शुरुआत की गई, उत्‍तर प्रदेश से अमेजन पे पर लेनदेन में 15 गुना वृद्धि दर्ज की गई, इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स, एप्‍लाएंसेस, फर्नीचर, ग्रॉसरी, क्‍लोदिंग, फुटवियर और एक्‍सेसरीज, टॉयलेटिरीज और हाउसहोल्‍ड आइटम्‍स सबसे ज्‍यादा खरीदारी वाली कैटेगरी रहीं। उत्‍तर प्रदेश में ग्राहकों ने अमेजन ग्रेट इंडियन फेस्टिवल 2024 के पहले दो दिनों के दौरान खरीदारी के लिए अमेजन पे आईसीआईसीआई को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड (सबीसीसी) और अमेजन पे लेटर (एपीएल) को अपनी पसंद के रूप में प्राथमिकता दी।

फैशन में कल्‍चरल फ्यूजन: लखनऊ में त्‍योहारों के लिए खरीदारी करने वाले हैंडलूम और हैंडक्राफ्टेड जैसे चिकन कढ़ाई और कुंदन ज्‍वेलरी को पसंद कर रहे हैं। लखनऊ ने सालाना आधार पर सबसे ज्‍यादा वृद्धि कीमती ज्‍वेलरी (1.7 गुना), वुमंस एथनिक वियर (1.5 गुना) और लग्‍जरी ब्‍यूटी (1.5 गुना) में दर्ज की है, जो एथनिक और प्रीमियम कैटेगरी दोनों में वृद्धि को दर्शाती है। लखनऊ में जेड जी के बीच बोल्‍ड और एक्‍पेरीमेंटल फैशन एक प्रमुख ट्रेंड है, जिसमें मॉडर्न ट्विस्‍ट के साथ साड़ी जैसी पारंपरिक स्‍टाइल को मिलाने पर ध्‍यान केंद्रित किया गया है, जिसमें ब्‍लाउज के रूप में क्रॉप टॉप और स्‍नीकर्स के साथ एथनिक वियर को पेयर करना शामिल है।

प्रीमियम उत्‍पादों और होम डेकोर की ग्रोथ: लग्‍जरी और प्रीमियम उत्‍पादों जैसे डेविडऑफ कॉफी, स्‍वादिष्‍ट चॉकलेट, और सैलून-एट-होम प्रोडक्ट्स की बढ़ती मांग, त्‍योहारों के दौरान उपभोक्‍ताओं की खुद की देखभाल के लिए बढ़ती जरूरत को दर्शाती है। इसके अलवा, सोफा और एयर कंडिशनर, जैसी होम इम्‍प्रूवमेंट कैटैगरी में मजबूत वृद्धि देखी गई है, लखनऊ में बड़े उपकरणों की बिक्री में 2.5 गुना वृद्धि, त्‍योहारी सीजन के दौरान घर को अपग्रेड करने में बढ़ती रुचि को दर्शाता है।

स्‍वास्‍थ्य के प्रति बढ़ती जागरूकता: अधिकांश उपभोक्‍ताओं के लिए स्‍वास्‍थ्‍य पहली प्राथमिकता बनने के साथ, अमेजन फ्रेश ने पूरे उत्‍तर प्रदेश में प्रोटीन पाउडर की बिक्री में 3.5 गुना और मल्‍टीविटामिन में 6 गुना की वृद्धि दर्ज की है। मोरिंगा जैसे डायट्री सप्‍लीमेंट्स की मांग 3 गुना बढ़ी है, जबकि मूसली और ओट्स जैसे ब्रेकफास्‍ट भोजन की मांग 1.6 गुना बढ़ी है।

इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स और एप्‍लाएंसेस: टैबलेट और लैपटॉप में मजबूत वृद्धि देखी गई है, एआई-बेस्‍ड लैपटॉप की बिक्री में अमेजन ग्रेट इंडियन फेस्टिवल के दौरान 17 गुना वृद्धि देखी गई है। लखनऊ में, 5-स्‍टार एयर कंडिशन जैसे बड़े उपकरणों की मांग में सालाना आधार पर 2.5 गुना की वृद्धि हुई है। एप्‍पल और बोस जैसे ब्रांड्स के प्रीमियम हेडफोंस में 2.5 गुना वृद्धि देखी गई, जो युवा, महत्‍वाकांक्षी ग्राहकों संचालित है। लखनऊ में 10,000 रुपए से कम के स्‍मार्टफोन भी लोकप्रिय हैं, जिसमें रियलमी शीर्ष ब्रांड के रूप में उभर रहा है।

पेट केयर प्रोडक्‍ट्स: लखनऊ में खरीदार इस त्‍योहारी सीजन में अपने पालतू जानवरों को लाड़ प्‍यार कर रहे हैं, प्रीमियम पेट फूड और ग्रूमिंग प्रोडक्‍ट्स में 2 गुना की सालाना वृद्धि दर्ज की गई। डॉग्‍स और कैट के लिए लोकप्रिय वस्‍तुओं में ग्रेन-फ्री पेट फूड और ऑर्गेनिक ग्रूमिंग किट्स शामिल हैं।
होम डेकोर: सोफा की बिक्री में सालाना आधार पर 40 प्रतिशत, डेस्‍क की बिक्री में सालाना आधार पर 35 प्रतिशत, और बेड और मैट्रेसेस की सालाना बिक्री में 30 प्रतिशत के साथ बड़े फर्नीचर उत्‍पादों में उल्‍लेखनीय वृद्धि देखी गई, जो होम इम्‍प्रूवमेंट पर ग्राहकों के बढ़ते फोकस को दर्शात है।

ऑटोमोटिव सर्ज : लखनऊ में दो-पहिया वाहनों की बिक्री में भारी 3 गुना की वृद्धि के साथ सबसे स्‍ट्राइकिंग ट्रेंड देखने को मिला, साथ ही व्‍हीकल टूल्‍स के लिए मांग में 60 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई, जो एक त्‍योहारी सीजन को प्रदर्शित करता है जहां उपभोक्‍ता मोबिलिटी और आत्‍मनिर्भरता में निवेश कर रहे हैं।
लखनऊ एक महत्‍वपूर्ण बाजार है और अमेज़न.इन के विकास में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। भारत के सबसे पसंदीदा मार्केटप्‍लेस के रूप में, अमेज़न.इन राज्‍य और देश भर में लोकल स्‍टोर और एमएसएमई के साथ निरंतर काम करना जारी रखेगा, नए उपकरण, टेक्‍नोलॉजीज, इन्‍नोवेशन और पहल लाएगा जो भारतीय व्‍यवसायों की उद्यमशीलता की भावना को उजागर करेगा। अमेज़न.इन ने उत्‍तर प्रदेश में एक मजबूत भौतिक बुनियादी ढांचे के निर्माण में निवेश किया है, जिसमें 22.3 लाख वर्ग फुट की भंडारण क्षमता वाला एक फुलफ‍िलमेंट सेंटर और 60,00 वर्ग फुट सोर्टिंग एरिया के साथ एक सॉर्टेशन सेंटर शामिल है। हमारे पास अमेज़न.इन पर 16 लाख विक्रेता हैं और करीब 2 लाख विक्रेता उत्‍तर प्रदेश से हैं।

You may also like

Leave a Comment