भारत ने नेपाल बाढ़ पीड़ितों के लिए भेजी राहत

by Vimal Kishor

नई दिल्ली,समाचार10 India-रिपोर्ट. शाश्वत तिवारी। नेपाल में हाल ही में आई बाढ़ और भूस्खलन से पीड़ित जनता के लिए भारत की ओर से राहत सामग्री भेजी गई है। काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास में द्वितीय सचिव नारायण सिंह ने सोमवार को बांके के मुख्य जिला अधिकारी खगेंद्र प्रसाद रिजाल को राहत सामग्री सौंपी।

काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर लिखा बाढ़/भूस्खलन से प्रभावित परिवारों के लिए तिरपाल, स्लीपिंग बैग, कंबल, क्लोरीन टैब और पानी की बोतलों सहित 4.2 टन भारतीय राहत सहायता की खेप नेपाल सरकार को सौंपी गई। भारत नेपाल को हर संभव सहायता देने के लिए प्रतिबद्ध है।

भारतीय दूतावास ने एक आधिकारिक बयान में कहा भारतीय वायुसेना के विशेष विमान से राहत सामग्री की पहली खेप नेपालगंज एयरपोर्ट पर पहुंचाई गई। भारत सरकार हाल ही में आई बाढ़ और भूस्खलन से हुई तबाही के बाद नेपाल सरकार को हर संभव सहायता देने के लिए दृढ़ संकल्पित है। भारत सरकार अन्य आवश्यक स्वच्छता से जुड़ी वस्तुओं और दवाओं के साथ-साथ अन्य राहत सामग्री की भी व्यवस्था कर रही है, जो जल्द ही पहुंचाई जाएगी।

दूतावास ने कहा भारत अपने पड़ोस और उससे परे संकट की स्थितियों में सबसे पहले प्रतिक्रिया देने वाला देश बना हुआ है। नेपाल में 2015 के भूकंप के बाद, भारत सबसे पहले प्रतिक्रिया देने वाला देश था और उसने विदेश में अपना सबसे बड़ा आपदा राहत अभियान – ऑपरेशन मैत्री चलाया था। भारत ने नवंबर 2023 में जाजरकोट भूकंप के बाद राहत सामग्री के साथ सहायता भी की थी।

इसके साथ ही भारत की सार्वजनिक क्षेत्र की जलविद्युत विकास कंपनियों एसजेवीएन लिमिटेड और एनएचपीसी लिमिटेड ने भी नेपाल के बाढ़ पीड़ितों की सहायता के लिए प्रधानमंत्री आपदा राहत कोष में योगदान दिया है।

You may also like

Leave a Comment