मेदांता लखनऊ ने किया अपने पीडियाट्रिक एपिलेप्सी केयर क्लिनिक का शुभारंभ, बच्चों को मिलेगी आधुनिकतम इलाज की सुविधा

by Vimal Kishor

 

लखनऊ,समाचार10 India। मेदांता ने लखनऊ में अपने पीडियाट्रिक एपिलेप्सी केयर क्लिनिक का उद्घाटन किया है, जो बच्चों और किशोरों में एपिलेप्सी के इलाज के लिए एक विशिष्ट और उन्नत सुविधा प्रदान करेगा। इस क्लिनिक का उद्घाटन वरिष्ठ शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. संजय निरंजन, डॉ. अविनाश चंद्र चावला और केजीएमसी की पूर्व प्रमुख शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. रश्मि कुमार की उपस्थिति में हुआ, जो इस क्लिनिक की उत्कृष्ट शिशु चिकित्सा देखभाल के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

यह क्लिनिक खासतौर पर बच्चों में होने वाली एपिलेप्सी के इलाज पर ध्यान देता है, जो वयस्कों में होने वाली एपिलेप्सी से अलग होती है। बच्चों में इसके लक्षण अक्सर हल्के होते हैं और इसमें आनुवंशिक कारण भी शामिल होते हैं। इस क्लिनिक का उद्देश्य बच्चों के लंबे समय तक विशेष देखभाल के लिए एक समर्पित सुविधा प्रदान करना है, ताकि उनकी बढ़ती उम्र और बदलती जरूरतों के अनुसार इलाज किया जा सके।

मेदांता के इस पीडियाट्रिक एपिलेप्सी क्लिनिक में बच्चों के एपिलेप्सी के विशेषज्ञ डॉक्टरों द्वारा परामर्श, ईईजी और वीडियो ईईजी मॉनिटरिंग सहित उन्नत डायग्नोस्टिक सुविधाएं, मस्तिष्क की साफ और सभी डिटेल स्कैन करने के लिए 3टी एमआरआई और जेनेटिक टेस्टिंग उपलब्ध हैं। इलाज के विकल्पों में एपिलेप्सी रोधी दवाओं (एईडी) का प्रबंधन, कीटोजेनिक डाइट थेरेपी और दवाओं से प्रतिरोधी एपिलेप्सी के मामलों में सर्जरी शामिल हैं। इसके अलावा, क्लिनिक में एक समर्पित पीडियाट्रिक एपिलेप्सी देखभाल टीम मौजूद है, जिसमें प्रशिक्षित नर्स, मनोवैज्ञानिक, चाइल्ड डेवलपमेंट सेंटर के विशेषज्ञ और एपिलेप्सी देखभाल में प्रशिक्षित डाइटीशियन भी उपलब्ध रहते हैं।

क्लिनिक में वीडियो ईईजी, जेनेटिक टेस्टिंग, विशेष आहार चिकित्सा और सर्जरी की जाँच के लिए 3T एमआरआई और पीईटी स्कैन की सुविधाएं भी प्रदान की जा रही हैं।

मेदांता लखनऊ के मेडिकल डायरेक्टर डॉ. राकेश कपूर ने कहा, “पीडियाट्रिक एपिलेप्सी क्लिनिक अल्ट्रा मॉडर्न हेल्थ सर्विसेज उपलब्ध कराने की प्रतिबद्धता का विस्तार है। बच्चों में एपिलेप्सी उनके विकास पर गहरा प्रभाव डाल सकती है और इस क्लिनिक के माध्यम से हम लखनऊ में ही परिवारों को विश्वस्तरीय उपचार विकल्प प्रदान करने का लक्ष्य रखते हैं।”

क्लिनिक की समर्पित टीम में एमडी (शिशु रोग) और डीएम (पीडियाट्रिक न्यूरोलॉजी) में एम्स, नई दिल्ली से प्रशिक्षित एसोसिएट कंसल्टेंट डॉ. ऋचा तिवारी, एमडी (पीडियाट्रिक) और डीएम (न्यूरोलॉजी) में विशेषज्ञ डॉ. राकेश, और एमडी (पीडियाट्रिक) और डीएम (न्यूरोलॉजी) में विशेषज्ञ एसोसिएट कंसल्टेंट डॉ. मुकुंद शामिल हैं। क्लिनिक हर गुरुवार को संचालित की जाएगी।

डॉ. ऋचा तिवारी ने कहा, “वैश्विक आंकड़े बताते हैं कि हर 1000 बच्चों में से 3-5, यानी 0.5 से 1%, एपिलेप्सी से प्रभावित होते हैं, और प्रत्येक 10,000 बच्चों में से एक को आपातकालीन देखभाल की आवश्यकता हो सकती है। हमारा उद्देश्य बच्चों के एपिलेप्सी की विशिष्ट और संपूर्ण देखभाल प्रदान करना है। हम इस क्लिनिक को लॉन्च करके उत्साहित हैं ताकि अपने अनुभवी टीम के साथ बच्चों और उनके परिवारों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर सकें।”

You may also like

Leave a Comment