स्वास्थ्य स्कीम ‘आयुष्मान भारत योजना’ को लेकर सरकार का बड़ा बदलाव, जानें परिवार में कितने लोग बनवा सकते कार्ड?

by Vimal Kishor

नई दिल्ली। आयुष्मान भारत योजना भारत सरकार द्वारा संचालित एक स्वास्थ्य स्कीम है, जिसके अंतर्गत पात्र लाभार्थियों को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मुहैया कराया जाता है। इस योजना के तहत कार्ड बनवाने के बाद, लाभार्थी सूचीबद्ध अस्पतालों में कैशलेस और पेपरलेस स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

बड़ा बदलाव: 70 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों को शामिल किया गया

बीते बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक में एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया, जिसमें 70 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों को भी आयुष्मान भारत योजना में शामिल करने का फैसला किया गया। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस बदलाव की घोषणा की, जिसका उद्देश्य 4.5 करोड़ परिवारों के लगभग 6 करोड़ वरिष्ठ नागरिकों को 5 लाख रुपये के मुफ्त स्वास्थ्य बीमा का लाभ देना है।

इस बदलाव के तहत बुजुर्गों के लिए एक अलग आयुष्मान कार्ड जारी किया जाएगा, और यदि वे किसी अन्य सरकारी स्वास्थ्य योजना में कवर किए गए हैं, तो वे आयुष्मान भारत में स्विच कर सकते हैं।

34 करोड़ से अधिक बने आयुष्मान कार्ड सरकारी आंकड़ों के अनुसार, 30 जून 2024 तक 34.7 करोड़ से अधिक आयुष्मान कार्ड जारी किए जा चुके हैं। इस योजना के तहत अब तक 7.37 करोड़ मरीजों को अस्पताल में भर्ती के लिए मंजूरी दी गई है, जिसमें कुल 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक का खर्च हुआ है। देशभर में 29,000 से अधिक सूचीबद्ध अस्पतालों में लोग इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

कौन-कौन बना सकता है आयुष्मान कार्ड? इस योजना के अंतर्गत किसी परिवार के जितने भी सदस्य पात्र हों, वे सभी अपना कार्ड बनवा सकते हैं। सरकार ने इसके लिए कोई संख्या सीमा निर्धारित नहीं की है, लेकिन सभी पारिवारिक सदस्यों की पात्रता अनिवार्य है।

पात्रता कौन-कौन रखता है?

आयुष्मान भारत योजना के तहत ग्रामीण इलाकों में रहने वाले निराश्रित, आदिवासी, अनुसूचित जाति/जनजाति के दिव्यांग, असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले और दिहाड़ी मजदूर पात्र हैं। ऑनलाइन पात्रता जांचने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट pmjay.gov.in पर जाकर ‘Am I Eligible’ विकल्प का चयन कर सकते हैं। इसके अलावा, टोल-फ्री नंबर 14555 पर कॉल करके भी अपनी पात्रता की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

आवेदन कैसे करें? यदि आप पात्र हैं, तो आप अपने नजदीकी सीएससी (CSC) सेंटर पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, राशन कार्ड और एक एक्टिव मोबाइल नंबर जैसे दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

आयुष्मान भारत योजना का दायरा अब और अधिक बढ़ा दिया गया है, जिससे वरिष्ठ नागरिकों को भी इसका लाभ मिलेगा। यह योजना देशभर के जरूरतमंदों को स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराकर उनके जीवन को सुरक्षित और बेहतर बनाने में अहम भूमिका निभा रही है।

You may also like

Leave a Comment