लैंगिक हिंसा को समाप्त करने के लिए जागरूकता और सहभागिता ज़रूरी है : पुलिस अधीक्षक , महिला एवं बाल सुरक्षा संगठन,उत्तर प्रदेश

by Vimal Kishor

 

 

लखनऊ,समाचार10 India। लैंगिक हिंसा को अस्वीकार्य बनाने वाले संगठन ब्रेकथ्रू ने आज लखनऊ में एक कार्यक्रम में अपने महिला सुरक्षा ऑडिट के परिणाम जारी किए। ब्रेकथ्रू का सुरक्षा ऑडिट मॉडल असुरक्षित क्षेत्रों की पहचान करता है और सुरक्षित सार्वजनिक स्थान बनाने की योजना बनाता है। लखनऊ में चार समुदायों में लागू की गई, रिपोर्ट ने महिलाओं और लड़कियों को प्रभावित करने वाले सार्वजनिक सुरक्षा मुद्दों में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान की है।

महिलाओं के खिलाफ हिंसा को भारत में लैंगिक समानता प्राप्त करने के लिए प्रमुख बाधाओं में से एक माना जाता है। यह न केवल देश पर एक बड़ी आर्थिक लागत लगता है बल्कि महिलाओं और लड़कियों को सार्वजनिक जीवन में भाग लेने से भी रोकता है। ब्रेकथ्रू महिलाओं और लड़कियों के बीच आकांक्षा, नेतृत्व, एजेंसी और बातचीत कौशल को बढ़ावा देकर लिंग-समान संस्कृति की ओर एक पीढ़ीगत बदलाव को सक्षम बनाता है। महिला सुरक्षा ऑडिट लखनऊ में गरीब आवास योजना दुबग्गा,पारा, लौलाई और बरवानकलां नामक चार स्थानों पर आयोजित किया गया था और इसे कम्युनिटी यूथ लेड इनिशिएटिव द्वारा किया गया था|

कार्यक्रम में मौजूद महिला एवं बाल सुरक्षा संगठन की पुलिस अधीक्षक रुचिता चौधरी ने कहा “सुरक्षा ऑडिट के माध्यम से निष्कर्ष बदलाव लाने के लिए एक महत्वपूर्ण और योग्य कदम है। इसकी सिफ़ारिशें उल्लेखनीय हैं और इन्हें निश्चित रूप से प्रशासन का समर्थन मिलना चाहिए। मैं लोगों से आग्रह करूंगी कि वो सामने आ कर और निडर होकर रिपोर्ट करें। हम महिला सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कड़े कदम उठाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। मैं सभी को हेल्पलाइन नंबर का उपयोग करने और उसका सही तरीके से उपयोग करने की भी सलाह दूँगी।”

ब्रेकथ्रू की चीफ़ प्रोग्राम ऑफिसर नयना चौधरी ने बताया कि “महिला सुरक्षा ऑडिट के परिणामों की रिपोर्ट हमारे सार्वजनिक स्थानों पर महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ हिंसा के व्यापक मुद्दे को समझने और संबोधित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। लखनऊ से एकत्र की गई अंतर्दृष्टि से बेहतर बुनियादी ढांचे, बेहतर मार्ग प्रकाश व्यवस्था और अधिक प्रभावी पुलिसिंग की तत्काल आवश्यकता का पता चलता है। लेकिन इन उपायों से परे, हमें लैंगिक समानता और सुरक्षा के प्रति हमारे सांस्कृतिक दृष्टिकोण में सामूहिक बदलाव की आवश्यकता है। ब्रेकथ्रू इस बदलाव को आगे बढ़ाने और हिंसा और भेदभाव से मुक्त भविष्य की ओर अग्रसर होने में हमारे युवाओं का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है।

सेफ़्टी ऑडिट की सिफारिशों का उद्देश्य बुनियादी ढांचे में सुधार, सामुदायिक जुड़ाव, बढ़ी हुई निगरानी और सेवा प्रदाताओं के लिए क्षमता निर्माण जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों का समाधान करना है। इन सिफारिशों को लागू करना एक सहायक वातावरण बनाने के लिए आवश्यक है जहां महिलाएं और लड़कियां सुरक्षित महसूस कर सकें।

निष्कर्षों के आधार पर लखनऊ में सार्वजनिक स्थानों पर महिलाओं और लड़कियों के विरुद्ध हिंसा के व्यापक मुद्दे का समाधान करने के लिए व्यापक सुरक्षा उपायों और सामुदायिक भागीदारी की सिफारिश की जाती है। महिलाओं के खिलाफ हिंसा से निपटने के लिए सेवा प्रदाताओं की क्षमता का निर्माण करना ज़रूरी है। पीड़ितों की प्रभावी ढंग से मदद देने के लिए प्रशिक्षण और विकास कार्यक्रम उन्हें आवश्यक कौशल और ज्ञान से लैस करते हैं।

महिला सुरक्षा ऑडिट के परिणाम और सिफारिशें सार्वजनिक स्थानों पर महिलाओं और लड़कियों की सुरक्षा और सुरक्षा बढ़ाने के लिए व्यापक और सहयोगात्मक प्रयासों की तत्काल आवश्यकता को रेखांकित करते हैं। अपर्याप्त बुनियादी ढांचे, अपर्याप्त निगरानी और सामुदायिक भागीदारी की कमी जैसे मुद्दों को संबोधित करने से एक सुरक्षित वातावरण तैयार होगा जो महिलाओं और लड़कियों को सार्वजनिक जीवन में पूरी तरह से भाग लेने के लिए सशक्त बनाएगा।इस अवसर पर समुदाय के युवाओं ने लखनऊ नगर निगम के प्रतिनिधि को एक माँग पत्र दिया|

You may also like

Leave a Comment