‘क्वाड पॉलिसी प्लानर्स वर्किंग ग्रुप बैठक में इंडो-पैसिफिक क्षेत्र की प्राथमिकताओं पर चर्चा

by Vimal Kishor

 

नई दिल्ली,समाचार10 India-रिपोर्ट. शाश्वत तिवारी। क्वाड पॉलिसी प्लानर्स वर्किंग ग्रुप की तीसरी बैठक सोमवार को नई दिल्ली में आयोजित हुई। विदेश मंत्रालय के अनुसार इस बैठक में इंडो-पैसिफिक क्षेत्र की प्राथमिकताओं पर चर्चा की गई। विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में लिखा क्वाड पॉलिसी प्लानर्स वर्किंग ग्रुप की तीसरी बैठक आज नई दिल्ली में हुई। बैठक में हिंद-प्रशांत क्षेत्र की प्रमुख प्राथमिकताओं और क्वाड के भविष्य के विचारों पर चर्चा हुई।

इससे पहले 2023 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस और जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने क्वाड लीडर्स शिखर सम्मेलन के पांचवें आयोजन के लिए हिरोशिमा में मुलाकात की थी।

इसके अलावा पिछले साल विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, जापान के विदेश मंत्री योशिमासा हयाशी और ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री पेनी वोंग के साथ क्वाड विदेश मंत्रियों की बैठक की अध्यक्षता की थी। तब जयशंकर ने कहा था हम काउंटर टेररिज्म वर्किंग ग्रुप पर सहमत हैं। हम इंडियन ओशन ड्रीम एसोसिएशन के साथ अधिक निकटता से सहयोग करने पर भी सहमत हुए हैं। हम सामूहिक रूप से क्षेत्र के लिए विभिन्न विकल्पों की पेशकश कर रहे हैं और कई देश क्वाड के साथ काम करने में रुचि रखते हैं।

क्वाड (चतुर्भुज सुरक्षा संवाद) भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच एक रणनीतिक समूह है, जो एक खुले, स्थिर एवं समृद्ध इंडो-पैसिफिक को प्राथमिकताओं के आधार पर आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है। इसका मुख्य उद्देश्य हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति और संतुलन बनाना है।

You may also like

Leave a Comment