भारत-आईओआरए क्रूज पर्यटन सम्मेलन संपन्न, रोजगार सृजन पर रहा जोर

by Vimal Kishor

 

 

नई दिल्ली,समाचार10 India-रिपोर्ट. शाश्वत तिवारी। भारत-आईओआरए क्रूज पर्यटन सम्मेलन शुक्रवार को नई दिल्ली में संपन्न हुआ। दो दिवसीय सम्मेलन में भारत के अलावा हिंद महासागर रिम एसोसिएशन (आईओआरए) के सदस्य देशों के अधिकारियों और विशेषज्ञों ने भाग लिया।

विदेश मंत्रालय की ओर से राष्ट्रीय राजधानी के चाणक्यपुरी स्थित सुषमा स्वराज भवन में आयोजित इस सम्मेलन के दौरान आईओआरए सदस्य देशों में क्रूज पर्यटन क्षेत्र को विकसित और मजबूत करने को लेकर आपस में विचार साझा किए गए। इस दौरान क्षेत्र में रोजगार के अवसरों को बढ़ाने से लेकर महिलाओं की भागीदारी मजबूत करने पर चर्चा हुई।

विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने शुक्रवार को सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा भारत-आईओआरए क्रूज पर्यटन सम्मेलन 13-14 जून 2024 को नई दिल्ली में आयोजित किया गया। इसमें बांग्लादेश, केन्या, मेडागास्कर, मालदीव, मोजाम्बिक, श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका, सेशेल्स और तंजानिया सहित हिंद महासागर रिम एसोसिएशन (आईओआरए) के सदस्य देशों के अधिकारियों और विशेषज्ञों ने भाग लिया।

सम्मेलन ने हितधारकों को आईओआरए सदस्य देशों में क्रूज पर्यटन क्षेत्र को विकसित करने और मजबूत करने की दिशा में सर्वोत्तम प्रथाओं और नीतिगत पहलों को साझा करने के लिए एक मंच प्रदान किया। चर्चा में बुनियादी ढांचे के विकास, नियामक मुद्दों, सतत पर्यटन, रोजगार सृजन, महिलाओं को शामिल करने और अन्य मुद्दों के अलावा व्यापार के अवसरों को शामिल किया गया।

You may also like

Leave a Comment