महिला हैंडबॉल लीग देश भर में “फ्यूचर हैंडबॉल चैंपियन टैलेंट हंट” के माध्यम से युवा और उभरते खिलाड़ियों की खोज करेगी

महिला हैंडबॉल लीग ने बहु-वर्षीय सौदे में निविया स्पोर्ट्स को आधिकारिक बॉल और किट प्रायोजक घोषित किया

by Vimal Kishor

 

 

नई दिल्ली,समाचार10 India। पवना स्पोर्ट्स वेंचर द्वारा प्रमोटेड दक्षिण पूर्व एशिया की अग्रणी महिला हैंडबॉल लीग (WHL) ने जनवरी, 2025 में आगामी लीग सीजन से शुरू होने वाले एक महत्वाकांक्षी “फ्यूचर हैंडबाल चैंपियन प्रोग्राम” की शुरुआत की है, जिसका उद्देश्य देश भर से युवा और प्रतिभाशाली भारतीय महिला खिलाड़ियों की खोज और विकास करना है।

 

इस लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए, लीग ने घरेलू उपकरण निर्माता-निविया स्पोर्ट्स के साथ दीर्घकालिक साझेदारी की है, ताकि देश भर में कई टैलेंट हंट प्रोग्राम आयोजित किए जा सकें। इसका उद्देश्य खेल की युवा संभावनाओं को खोजना और विकसित करना और साथ ही खेल को और अधिक सुलभ बनाना है, जिसमें महिला हैंडबॉल भारत को आगे बढ़ाने पर विशेष जोर दिया जाएगा।

दिग्गज खेल उपकरण निर्माण कंपनी सभी खिलाड़ियों, अधिकारियों और प्रतिभाशाली युवाओं को आधिकारिक बॉल, उपकरण और किट प्रदान करेगी। इसकी घोषणा शुक्रवार को की गई।

भारतीय हैंडबॉल टीम वर्तमान में एशिया में 5वें स्थान पर है और देश में आज की तारीख में लगभग 10,000 पंजीकृत खिलाड़ी हैं और वर्तमान में भारत में करीब 30,000 खिलाड़ी खेल रहे हैं।

महिला हैंडबॉल लीग में भारत के साथ-साथ मध्य पूर्व, दक्षिण पूर्व एशिया, यूरोप और अफ्रीका की प्रमुख खिलाड़ी भी भाग लेंगी।

दक्षिण एशियाई हैंडबॉल महासंघ के तत्वावधान में और एशियाई हैंडबॉल महासंघ द्वारा समर्थित इस लीग के पहले संस्करण में छह फ्रेंचाइजी टीमें भाग लेंगी।

पावना इंडस्ट्रीज की कार्यकारी निदेशक और पावना स्पोर्ट्स वेंचर की अध्यक्ष श्रीमती प्रिया जैन ने कहा, “निविया स्पोर्ट्स के साथ यह रणनीतिक गठबंधन हैंडबॉल को भारत में अग्रणी ओलंपिक खेल के रूप में स्थापित करने की हमारी खोज में एक प्रमुख मील का पत्थर साबित होगा। उत्कृष्टता के पर्यायवाची ब्रांड के साथ साझेदारी करके, हम विश्व स्तरीय मानक स्थापित करने के लिए तैयार हैं, जो महिला लीग और पूरे खेल को ऊंचा उठाएंगे। यह सहयोग जमीनी स्तर की पहल से लेकर विशिष्ट प्रतियोगिताओं तक हर स्तर पर खेल की गुणवत्ता को भी बढ़ाएगा और अनगिनत युवा एथलीटों को हैंडबॉल को अपनाने के लिए प्रेरित करेगा। साथ मिलकर, हम एक ऐसे भविष्य की कल्पना करते हैं, जहां हैंडबॉल एक प्रमुख खेल के रूप में विकसित हो और अगली पीढ़ी के चैंपियन तैयार हों।”

इस साझेदारी का उद्देश्य एथलीटों के लिए महत्वपूर्ण अवसर पैदा करके और जमीनी स्तर से लेकर विशिष्ट और लीग स्तर तक, विशेष रूप से महिला हैंडबॉल के लिए खेल के विकास को बढ़ावा देकर भारत में हैंडबॉल परिदृश्य को बदलना है। यह 2032 ओलंपिक की दौड़ में भारत को हैंडबॉल हब के रूप में विकसित करने के लिए भी मिलकर काम करेगा।

लीग के प्रमोटर पावना स्पोर्ट्स वेंचर ने प्रतिभा की पहचान, बुनियादी ढांचे के विकास और जमीनी स्तर पर खेल के लिए शीर्ष कोचिंग सुविधाओं के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अगले तीन वर्षों में पर्याप्त निवेश करने की प्रतिबद्धता जताई है।

इस साझेदारी की मदद से, पावना स्पोर्ट्स का लक्ष्य भारत के सबसे प्रतिभाशाली हैंडबॉल खिलाड़ियों की पहचान करना और पूरे भारत में खेल की दृश्यता को व्यापक रूप से बढ़ाना है।

30 से अधिक वर्षों के अनुभव के साथ खेल उपकरण क्षेत्र में एक प्रसिद्ध लीडर-निविया स्पोर्ट्स, विश्व स्तरीय हैंडबॉल का उत्पादन करने के लिए प्रतिबद्ध है, जो सस्ती और टिकाऊ दोनों हैं। साथ ही ये प्रॉडक्ट्स एथलीटों के प्रदर्शन को भी बढ़ाते हैं।

भारत की शीर्ष फुटबॉल लीग का आधिकारिक बॉल पार्टनर और फुटबॉल में 70% बाजार हिस्सेदारी रखने वाले निविया के प्रबंध निदेशक राजेश खरबंदा ने कहा,” भारतीय महिला हैंडबॉल टीम वर्तमान में एशिया में 5वें स्थान पर है, और हमारी महत्वाकांक्षा उन्हें 2032 ओलंपिक के लिए क्वालिफिकेशन प्राप्त करने की क्षमता के साथ नई ऊंचाइयों पर पहुंचते देखना है। हमारा मानना ​​है कि शीर्ष-स्तरीय गेंदों, गियर और उपकरणों का उपयोग करने से खेल की लोकप्रियता में काफी वृद्धि होगी। महिला हैंडबॉल लीग इस यात्रा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। इस साझेदारी के मायने केवल एक

स्पॉन्सरशिप से अधिक है; यह भारत और पूरे दक्षिण पूर्व एशिया में हैंडबॉल को ऊपर उठाने के हमारे मिशन में एक रणनीतिक गठबंधन है।”

निविया भारत में फीफा-सर्टिफाइड फुटबॉल निर्माता भी हैं।

यह साझेदारी निविया को देश भर में और साथ ही दक्षिण पूर्व एशियाई क्षेत्र में नए बाजार बनाने में भी मदद करेगी। महिला हैंडबॉल लीग इस घरेलू ब्रांड के लिए शीर्ष-श्रेणी के हैंडबॉल को प्रदर्शित करने और विश्व स्तर के हैंडबॉल उत्पादों को नया रूप देने और वैश्विक स्तर पर बाजार में लाने के लिए अनुसंधान और विकास का अवसर प्रदान करने के लिए एक बेहतरीन मंच होगा, जैसा कि यह फुटबॉल, बास्केटबॉल और वॉलीबॉल सहित अन्य खेलों के लिए कर रहा है।

You may also like

Leave a Comment