GST घोटाले के 2 मास्टरमाइंड, 700 करोड़ की फर्जी बिल बरामद!

by Vimal Kishor

पंजाब। जीएसटी इंटेलिजेंस महानिदेशालय (डीजीजीआई) ने 700 करोड़ रुपये से ज्यादा के फर्जी जीएसटी बिलिंग घोटाले में शामिल दो मास्टरमाइंड को अरेस्ट किया है। आरोपियों की पहचान मनीष और उसके भाई अमित निवासी गुरमुख सिंह कॉलोनी, मंडी गोबिंदगढ़ के रूप में हुई है।

आरोपी कथित तौर पर धोखाधड़ी से फर्जी फर्म बनाते थे। इस विस्तृत घोटाले में फर्जी चालान और इनपुट टैक्स क्रेडिट (आईटीसी) बनाए गए। जिससे सरकार को 100 करोड़ रुपये से ज्यादा का टैक्स नुकसान हुआ है।

अफसरों के मुताबिक, दोनों आरोपी फर्जी फर्मों का एक मजबूत नेटवर्क चलाते थे, जो फर्जी तरीके से आईटीसी को मध्यस्थ कंपनियों तक पहुंचाते थे। धोखाधड़ी वाली धनराशि सात एपीएमसी खातों में स्थानांतरित की गई, जहां से दोनों भाइयों ने एक ही बैंक शाखा से 717 करोड़ रुपये से अधिक निकाल लिए।

उनके आवासों और आधिकारिक स्थानों पर छापे के दौरान, डीजीजीआई ने 11 मोबाइल फोन, 7 पेन ड्राइव, 2 लैपटॉप, विभिन्न बैंक खातों से जुड़ी 56 चेक बुक, 27 पहचान दस्तावेज, 7 टिकट और विभिन्न व्यक्तियों के 46 एटीएम कार्ड सहित महत्वपूर्ण सबूत जब्त किए। बरामद किये गये. दोनों भाइयों ने कथित तौर पर धोखाधड़ी में शामिल होने की बात कबूल कर ली है। दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया. जांच जारी रहने के कारण उन्हें न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।

डीजीजीआई लुधियाना अब फर्जी बिलिंग और कर चोरी से संबंधित ऐसी धोखाधड़ी गतिविधियों में शामिल अधिक डमी संस्थाओं की पहचान करने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। अधिकारियों ने क्षेत्र में फर्जी बिलिंग के बढ़ते खतरे से निपटने के प्रयास तेज कर दिए हैं और निकट भविष्य में और गिरफ्तारियां होने की उम्मीद है।

You may also like

Leave a Comment