महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ अपराध से लड़ने के लिए लोगों को निडर होकर रिपोर्ट करना चाहिए, अतिरिक्त आयुक्त, अपराध, दिल्ली पुलिस

by Vimal Kishor

 

 

 

नई दिल्ली,समाचार10 India। लैंगिक हिंसा को अस्वीकार्य बनाने वाले संगठन ब्रेकथ्रू ने दिल्ली में एक कार्यक्रम में अपने महिला सुरक्षा ऑडिट के परिणाम जारी किए। ब्रेकथ्रू का सुरक्षा ऑडिट मॉडल असुरक्षित क्षेत्रों की पहचान करता है और सुरक्षित सार्वजनिक स्थान बनाने की योजना बनाता है। दिल्ली में चार समुदायों में लागू की गई, रिपोर्ट ने महिलाओं और लड़कियों को प्रभावित करने वाले सार्वजनिक सुरक्षा मुद्दों में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान की है।महिलाओं के खिलाफ हिंसा को भारत में लैंगिक समानता प्राप्त करने के लिए प्रमुख बाधाओं में से एक माना जाता है। यह न केवल देश पर एक बड़ी आर्थिक लागत लगता है बल्कि महिलाओं और लड़कियों को सार्वजनिक जीवन में भाग लेने से भी

रोकता है। ब्रेकथ्रू महिलाओं और लड़कियों के बीच आकांक्षा, नेतृत्व, एजेंसी और बातचीत कौशल को बढ़ावा देकर लिंग-
समान संस्कृति की ओर एक पीढ़ीगत बदलाव को सक्षम बनाता है। महिला सुरक्षा ऑडिट दिल्ली में ओल्ड सीमापुरी, न्यू सीमापुरी, संगम विहार और दुर्गा पार्क/दशरथपुरी नामक चार स्थानों पर आयोजित किया गया था और इसे कम्युनिटी यूथ लेड इनिशिएटिव द्वारा किया गया था| दिल्ली पुलिस के अतिरिक्त पुलिस आयुक्त (अपराध) संजय भाटिया ने कहा:“सुरक्षा ऑडिट के माध्यम से निष्कर्ष बदलाव लाने के लिए एक महत्वपूर्ण और योग्य कदम है।

सिफ़ारिशें उल्लेखनीय हैं और इन्हें निश्चित रूप से प्रशासन का समर्थन मिलना चाहिए। मैं लोगों से आग्रह करूंगा कि वे आएं और निडर होकर रिपोर्ट करें। हम दिल्ली में महिला सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कड़े कदम उठाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। मैं सभी को हेल्पलाइन नंबर का उपयोग करने और उसका सही तरीके से उपयोग करने की भी सलाह दूंगा।”
सुरक्षा ऑडिट के माध्यम से आए हुए परिणाम बदलाव लाने के लिए एक स्वागत योग्य कदम है। यह सिफारिशें उल्लेखनीय हैं और निश्चित रूप से इन पर प्रशासन का समर्थन प्राप्त करना चाहिए।ब्रेकथ्रू की चीफ प्रोग्राम ऑफिसर नयना चौधरी ने कहा:
"महिला सुरक्षा ऑडिट के परिणामों की रिपोर्ट हमारे सार्वजनिक स्थानों पर महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ
हिंसा के व्यापक मुद्दे को समझने और संबोधित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। दिल्ली से एकत्र की गई अंतर्दृष्टि से बेहतर बुनियादी ढांचे, बेहतर मार्ग प्रकाश व्यवस्था और अधिक प्रभावी पुलिसिंग की तत्काल आवश्यकता का पता चलता है। लेकिन इन उपायों से परे, हमें लैंगिक समानता और सुरक्षा के प्रति हमारे सांस्कृतिक दृष्टिकोण में सामूहिक बदलाव की आवश्यकता है। ब्रेकथ्रू इस बदलाव को आगे बढ़ाने और हिंसा और भेदभाव से मुक्त भविष्य की ओर अग्रसर होने में हमारे युवाओं का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है।

युवा उद्धरण: सुरक्षा लेखा परीक्षा आयोजित करते समय अनुभव
"यह एक युवा नेतृत्व वाली पहल थी जिसमें 4 सामुदायिक क्षेत्रों के लगभग 40 युवा इस पहल में शामिल हुए। इस गतिविधि ने हमें इन समुदायों में युवा लड़कियों और महिलाओं के सामने आने वाली समस्याओं की उचित समझ दी। हम महिलाओं और लड़कियों के लिए सुरक्षित सार्वजनिक स्थान सुनिश्चित करने के लिए स्थायी समाधानों
की पहचान करने के लिए प्रशासन के साथ आगे परामर्श करना और संलग्न करना जारी रखेंगे। हम इसे आगे बढ़ाने और प्रशासन की मदद से बड़े पैमाने पर बदलाव लाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।”

महिला सुरक्षा ऑडिट की मुख्य सिफारिशें इन सिफारिशों का उद्देश्य बुनियादी ढांचे में सुधार, सामुदायिक जुड़ाव, बढ़ी हुई निगरानी और सेवा प्रदाताओं के लिए क्षमता निर्माण जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों का समाधान करना है। इन सिफारिशों को लागू करना एक सहायक वातावरण बनाने के लिए आवश्यक है जहां महिलाएं और लड़कियां सुरक्षित महसूस कर सकें। निष्कर्षों के आधार पर दिल्ली में सार्वजनिक स्थानों पर महिलाओं और लड़कियों के विरुद्ध हिंसा के व्यापक मुद्दे का समाधान करने के लिए व्यापक सुरक्षा उपायों और सामुदायिक भागीदारी की सिफारिश की जाती है।जीरो टॉलरेंस को बढ़ावा महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ हिंसा को संबोधित करने के लिए, शून्य-सहिष्णुता नीति अपनाना आवश्यक है। इसमें सार्वजनिक स्थानों और यहां तक कि घरों के भीतर भी आने-जाने के दौरान हिंसा की घटनाओं के प्रति पुलिस द्वारा त्वरित कार्यवाही करना शामिल है। प्रभावी रूप से कानून लागू करने से संभावित अपराधियों पर रोक लगाई जा सकती है और एक सुरक्षित वातावरण बन सकता है।

You may also like

Leave a Comment