लखनऊ की सौम्या मिश्रा कनाडा में रामलीला का निर्देशन कर बता रहीं जन जन के राम हैं

by Vimal Kishor

 

लखनऊ,समाचार10 India। हिन्दुस्तान ही नही, देश के बाहर भी नवरात्रि के अवसर पर होने वाला दशहरा पर्व बहुत धूमधाम से मनाया जाता है, इसी परिप्रेक्ष्य में लखनऊ की सौम्या मिश्रा कनाडा के टोरंटो शहर में रामलीला का निर्देशन कर पूरी दुनिया को बता रहीं हैं जन-जन के राम हैं।

लखनऊ के रिवर बैंक कालोनी में रहने वाली सौम्या मिश्रा कनाडा के टोरंटो शहर के श्रृंगेरी मंदिर और सेंटेनियल हॉल (लंदन) में रेडियो ढिशुम के तत्वावधान में आयोजित रामलीला का निर्देशन कर रहीं हैं। सौम्या भगवान श्री राम के जन्म से लेकर सीता जी के धरती में समा जाने तक के सभी प्रसंगों को निर्देशित कर रही हैं।

उन्होने बताया कि रामलीला भारतीय संस्कृति का एक अभिन्न हिस्सा रही है, जो प्रेम, साहस और भक्ति की एक शाश्वत गाथा है। सौम्या ने बताया कि आज से छह साल पहले उन्होंने इस महान संस्कृति को कनाडा की भूमि पर जीवंत करने का निर्णय लिया था। तब से वह निरंतर प्रयास कर रही हैं कि युवा वर्ग प्रभु राम के चरित्र को अपने रोजमर्रा के जीवन में आत्मसार कर सकें और समाज में राम राज्य की पुनः स्थापना हो सके।

सौम्या मिश्रा ने बताया कि इस अलौकिक कथा को पारंपरिक और नई नाट्य शैली के समिश्रण के साथ प्रस्तुत करती हैं। रामलीला का हर दृश्य ऐसा प्रतीत होता है, जैसे प्रवासी भारतीय और विदेशी नागरिक दर्शक किसी महाकाव्य फिल्म का आनंद ले रहे हों। इस रामलीला को आकर्षक बनाने के लिए भव्य सेट, आकर्षक लाइट, साउन्ड और बेहतरीन स्पेशल इफेक्ट्स का उपयोग किया गया है, जिसने इसे एक सिनेमाई अनुभव में बदल दिया है। प्रस्तुत रामलीला में आधुनिक तकनीक और विशेष प्रभावों (वी. एफ. एक्स) का व्यापक उपयोग किया गया है, जिसने राम-रावण युद्ध, मेघनाथ का मायाजाल और हनुमान की लंका यात्रा जैसे दृश्यों को जीवंत और भव्य बना दिया। राम वनवास प्रस्थान,भरत – मिलाप, सीता हरण और लक्ष्मण मूर्छा के दृश्य ने लोगों को भावुक कर दिया और हनुमान और उनकी सेना की चपल क्रीड़ा सबके चेहरे पर एक मुस्कान ले आई।

उन्होने बताया कि कनाडा के टोरंटो शहर में आयोजित रामलीला में इस वर्ष लखनऊ सहित उत्तर प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों के कलाकारों वीर आर्यन सिंह, श्रेयश, शौर्य, यशपाल शर्मा, विक्रम सिंह, इवान, यश पटेल, कौशिक स्वामीनाथन, सचिन रामपाल, देव पारिख, हुल्लास दत्त, गौरव शर्मा, कुंजिता कपूर, संदीप लूंबा और सुरम्या मिश्रा सहित अन्य ने रामायण के विभिन्न प्रसंगों के किरदार निभाए हैं।

सौम्या ने बताया कि टोरंटो में चल रही रामलीला में लखनऊ दूरदर्शन केंद्र के सहायक निदेशक आत्म प्रकाश मिश्रा और विश्व प्रसिद्ध ज्योतिषी आचार्य इंदु प्रकाश ने विभिन्न प्रसंगों में अपनी आवाज दी है।

You may also like

Leave a Comment