जयशंकर ने कतर के पीएम से की मुलाकात, संबंधों को और मजबूत करने पर चर्चा

by Vimal Kishor

 

 

दोहा,समाचार10 India-रिपोर्ट. शाश्वत तिवारी। विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने रविवार को कतर का एक दिवसीय आधिकारिक दौरा किया। इस दौरान उन्होंने कतर के प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री के साथ बैठक की और दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने तथा आपसी हितों के मुद्दों पर चर्चा की।

बैठक के दौरान जयशंकर ने कतर के प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान बिन जसीम अल थानी और कतर के अमीर को पीएम नरेंद्र मोदी की शुभकामनाएं भी दीं।
जयशंकर ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में लिखा कतर के प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान बिन जसीम अल थानी से मिलकर बहुत खुशी हुई।

पीएम नरेंद्र मोदी की ओर से उन्हें और महामहिम अमीर को शुभकामनाएं दी। राजनीति, व्यापार, निवेश, ऊर्जा, प्रौद्योगिकी, संस्कृति और लोगों के आपसी संबंधों पर ध्यान केंद्रित करते हुए हमारे द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की। क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया। गाजा की स्थिति पर उनके द्वारा साझा की गई अंतर्दृष्टि की सराहना करता हूं। भारत-कतर संबंधों को और बेहतर बनाने और आपसी हितों के मुद्दों पर निरंतर बातचीत की आशा करता हूं।

इससे पहले विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा भारत और कतर के बीच ऐतिहासिक और मैत्रीपूर्ण संबंध हैं, जो उच्च स्तरीय यात्राओं के नियमित आदान-प्रदान से चिह्नित हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14-15 फरवरी 2024 को कतर का दौरा किया था और कतर के अमीर महामहिम शेख तमीम बिन हमद अल थानी के साथ चर्चा की थी।

मंत्रालय ने कहा विदेश मंत्री की यात्रा दोनों पक्षों को राजनीतिक, व्यापार, निवेश, ऊर्जा, सुरक्षा, सांस्कृतिक और लोगों से लोगों के साथ-साथ आपसी हित के क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों सहित द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्न पहलुओं की समीक्षा करने में सक्षम बनाएगी।

You may also like

Leave a Comment