एचडीएफसी बैंक सेकेंडरी मार्केट में एएसबीए की सुविधा के लिए एक स्पॉन्सर एंड डेस्टिनेसन बैंक के रूप में कार्य कर रहा है सेबी ने 1 जनवरी 2024 से इसकी इजाजत दे दी है

by Vimal Kishor

 

मुंबई। एचडीएफसी बैंक, कैश और इक्विटी डेरिवेटिव्स सेगमेंट में एनएसई और बीएसई का एक अग्रणी क्लियरिंग एंड सेटलमेंट बैंक, ने “सेकेंडरी मार्केट में अवरुद्ध राशि द्वारा समर्थित ट्रेडिंग” के लिए लिए एक स्पॉन्सर एंड डेस्टिनेसन बैंक के रूप में काम किया, जो 01 जनवरी, 2024 से भारतीय स्टॉक एक्सचेंज बाजार में शुरू हुआ।

सेबी और स्टॉक एक्सचेंजों ने प्राथमिक बाजारों के लिए एएसबीए की तर्ज पर 1 जनवरी, 2024 से सेकेंडरी मार्केट के लिए वैकल्पिक आधार पर ब्लॉक तंत्र के माध्यम से नकद खंड में व्यापार की अनुमति दी, जहां आवश्यक धनराशि अवरुद्ध होने के साथ निवेशकों का धन उनके बचत खाते में बना रहेगा। ट्रेड लगाने के लिए निवेशक को अग्रिम राशि ब्रोकर के खाते में स्थानांतरित करने की आवश्यकता नहीं है।

बैंक एक्सचेंजों और संबंधित क्लियरिंग कॉरपोरेशन के साथ अपने सिस्टम के एकीकरण के माध्यम से सेबी की इस नई पहल का समर्थन करने में सक्षम है। यह सिस्टम एकीकरण निवेशक सत्यापन, ब्लॉक निर्माण, रिलीज़, निरस्तीकरण, निष्पादन और दिन के अंत में समाधान और रिपोर्टिंग की सुविधा प्रदान करता है। धनराशि के ब्लॉक/रिलीज का यूपीआई समर्थित प्रौद्योगिकी समाधान निवेशकों को मार्जिन और निपटान दायित्वों को निर्बाध रूप से पूरा करने में मदद करता है।

About HDFC Bank
Please click here: www.hdfcbank.com

 

You may also like

Leave a Comment