सांप्रदायिक हिंसा के बाद बहराइच से अब आई अच्छी खबर..

by Vimal Kishor

बहराइच,यूपी। महाराजगंज कस्बे में सांप्रदायिक हिंसा के कारण तीन दिन की रुकावट के बाद बहराइच में इंटरनेट सेवाएं बहाल कर दी गई हैं। आधी रात को कनेक्टिविटी बहाल कर दी गई, जिससे उन निवासियों को राहत मिली जो दुर्गा प्रतिमा विसर्जन जुलूस के दौरान हुई घटनाओं के बाद से इंटरनेट से कटे हुए थे।

रविवार को हुई झड़पों के बाद सुरक्षा उपाय के तौर पर मोबाइल इंटरनेट और ब्रॉडबैंड सेवाओं को निलंबित कर दिया गया था। हिंसा तब शुरू हुई जब 22 वर्षीय निवासी राम गोपाल मिश्रा को गोली मार दी गई, जिसके बाद जुलूस के दौरान पथराव और गोलीबारी में कई अन्य लोग घायल हो गए।

तनाव तब बढ़ गया जब हज़ारों लोग मिश्रा के लिए न्याय की मांग करते हुए बहराइच मेडिकल कॉलेज के पास एकत्र हुए। विरोध प्रदर्शन हिंसक हो गया, जिसके परिणामस्वरूप तोड़फोड़ और आगजनी हुई, जिसके कारण पुलिस को इलाके में सुरक्षा बढ़ानी पड़ी। अधिकारियों ने अशांति में शामिल लगभग 52 लोगों को अरेस्ट किया है, जिनमें से आधे को पहले ही जेल भेजा जा चुका है।

मंगलवार से अब तक किसी और गड़बड़ी की खबर नहीं आई है, जो सामान्य स्थिति की ओर लौटने का संकेत है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मृतकों के परिवार से मुलाकात की, संवेदना व्यक्त की और सहायता का वादा किया।

शुरुआती हिंसा जुलूस के दौरान तेज़ संगीत बजाने को लेकर हुए विवाद से शुरू हुई। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि मिश्रा को कार्यक्रम में भाग लेने के दौरान गोली मार दी गई थी, और अस्पताल ले जाने के बावजूद उनकी मौत हो गई। एहतियात के तौर पर, गलत सूचना के प्रसार को रोकने और शांति बनाए रखने के लिए इंटरनेट सेवाओं को निलंबित कर दिया गया था।

You may also like

Leave a Comment