ब्राजील में जी20 विदेश मंत्रियों की बैठक में शामिल हुए मुरलीधरन

by Vimal Kishor

 

समाचार10 India,रिपोर्ट. शाश्वत तिवारी। ब्राजील के रियो डी जेनेरियो में गुरुवार को जी20 देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक हुई, जिसमें विदेश राज्यमंत्री वी. मुरलीधरन ने भारत का प्रतिनिधित्व किया। इस दौरान उन्होंने महत्वपूर्ण विषयों पर अपने विचार रखने के अलावा ब्राजील के प्रति उसकी जी20 अध्यक्षता के दौरान भारत के दृढ़ समर्थन की प्रतिबद्धता भी जताई।

मुरलीधरन ने 21-22 फरवरी को हुई इस बैठक से इतर कई देशों के विदेश मंत्रियों के साथ मुलाकात की और भारत के साथ आपसी संबंधों को और मजबूत बनाने को लेकर चर्चा की। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से मुलाकात के बाद मुरलीधरन ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से जी20 विदेश मंत्रियों की बैठक से इतर मुलाकात की और विभिन्न मुद्दों पर विस्तृत चर्चा की।

इससे पहले राज्यमंत्री ने बुधवार को एक पोस्ट में लिखा रियो में जी20 विदेश मंत्रियों की बैठक के मौके पर फ्रांस के विदेश मंत्री स्टीफन सेजॉर्न, ब्राजील के विदेश मंत्री मौरो विएरा और ऑस्ट्रेलिया की वित्त मंत्री कैटी गैलाघेर के साथ संक्षिप्त बातचीत करके खुशी हुई।

मुरलीधरन ने ‘चल रहे अंतरराष्ट्रीय तनाव से निपटने में जी20 की भूमिका’ विषय पर अपने विचार प्रस्तुत किए। राज्यमंत्री ने यूक्रेन के मुद्दे का बातचीत और कूटनीति के जरिए निदान करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा भारत इजराइल-फिलिस्तीन मुद्दे पर टू-स्टेट सॉल्यूशन में विश्वास करता है। हम आतंकवाद के सभी रूपों की निंदा करते हैं। हमें पश्चिम एशिया में संघर्ष को और अधिक फैलने नहीं देना चाहिए।

इसके साथ ही मुरलीधरन ने समुद्री सुरक्षा को मजबूत करने और भू-राजनीतिक मुद्दों को रचनात्मक ढंग से संबोधित करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि एक आर्थिक मंच के रूप में जी20 को एसडीजी और जलवायु परिवर्तन पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

You may also like

Leave a Comment