सरकार नेत्र देखभाल सेवाओं को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध – बृजेश पाठक

साइटसेवर्स इंडिया और एबवी इंडिया ने राज्य-स्तरीय परामर्श की मेजबानी की

by Vimal Kishor

 

लखनऊ । साइटसेवर्स इंडिया और एबवी इंडिया के सहयोगात्मक अभियान के तहत आयोजित द्वितीय राज्य स्तरीय परामर्श कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार राज्य भर में नेत्र देखभाल सेवाओं को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि प्रत्येक व्यक्ति को समय पर और गुणवत्तापूर्ण नेत्र स्वास्थ्य उपचार मिल मिले । इस राज्य-स्तरीय परामर्श जैसी पहल जागरूकता बढ़ाने और अंधेपन की रोकथाम से निपटने के लिए आवश्यक विशेषज्ञता को एक साथ लाने में महत्वपूर्ण कड़ी हैं। हम इस उद्देश्य के प्रति समर्पण के लिए साइटसेवर्स इंडिया और एबवी इंडिया के बीच सहयोग की सराहना करते हैं, और हम अपने नागरिकों की दृष्टि और स्वास्थ्य की रक्षा करने वाले प्रयासों का समर्थन करना जारी रखेंगे। इसमें ग्लूकोमा के कारण होने वाली दृष्टि हानि को रोकने की रणनीतियों पर ध्यान केंद्रित के लिए हुई इस परामर्श ने प्रतिभागिओ की विस्तृत श्रंखला को आकर्षित किया, जिसमे नेत्र रोग विशेषज्ञ, वरिष्ठ ऑप्टोमेट्रिस्ट, सार्वजनिक स्वास्थ्य पेशेवर, सिविल सोसाइटी के प्रतिनिथि, सामाजिक वैज्ञानिक शामिल थे। ग्लूकोमा, विश्व स्तर पर अंधेपन के प्रमुख कारणों में से एक है, दृष्टि हानि को रोकने के लिए समय पर पता लगाने और उपचार की आवश्यकता होती है। इस पहल का उद्देश्य जागरूकता फैलाना, पेशेवरों के बीच ज्ञान साझा करना और शीघ्र पहचान को बढ़ावा देने के लिए आंखों की नियमित जांच के लिए प्रोत्साहित करना है।

इस मौके पर एबवी इंडिया के प्रबंध निदेशक सुरेश पट्टाथिल ने कहा कि “इस महत्वपूर्ण पहल पर साइटसेवर्स इंडिया के साथ सहयोग करना एक ऐसे भविष्य पर अपना ध्यान केंद्रित करने के हमारे मिशन को रेखांकित करता है जहां दृष्टि जीवन भर बनी रहती है। ग्लूकोमा एक ऐसी स्थिति है जिसके लिए जागरूकता और कार्रवाई दोनों की आवश्यकता होती है और इन परामर्श कार्यक्रमों के माध्यम से, हमारा लक्ष्य देखभाल के लिए समझ और पहुंच के अंतर को भरना है। व्यक्तियों और समुदायों को नवीनतम ज्ञान और संसाधनों से लैस करके, हम ऐसे भविष्य की ओर महत्वपूर्ण कदम उठा रहे हैं जहां ग्लूकोमा के कारण दृष्टि हानि को प्रभावी ढंग से प्रबंधित किया जा सके और रोका जा सकता है। हम इस अभियान का हिस्सा बनकर सम्मानित महसूस कर रहे हैं, जो अनगिनत व्यक्तियों की दृष्टि की सुरक्षा के हमारे सामूहिक प्रयास में महत्वपूर्ण प्रयास है।”

साइटसेवर्स इंडिया के सीईओ आर.एन. मोहंती ने कहा, “ग्लूकोमा दृष्टि के लिए एक मूक खतरा बना हुआ है, अक्सर बहुत देर होने तक किसी का ध्यान नहीं जाता है। इस स्थिति के खिलाफ शीघ्र पता लगाना और समय पर उपचार आवश्यक है। साइटसेवर्स इंडिया में, हम सक्रिय नेत्र देखभाल के प्रति सक्रियता की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जहां नियमित जांच और शीघ्र हस्तक्षेप को प्राथमिकता दी जाती है। इन राज्य-स्तरीय परामर्शों के आयोजन में एबवी इंडिया के साथ हमारी साझेदारी ग्लूकोमा से उत्पन्न चुनौतियों का समाधान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। विशेषज्ञों और समुदाय को एक साथ लाकर, हमारा लक्ष्य व्यक्तियों को उनकी दृष्टि की रक्षा करने और अंधेपन को रोकने के लिए आवश्यक ज्ञान और उपकरणों के साथ सशक्त बनाना है।”

डॉ. श्रॉफ चैरिटी आई हॉस्पिटल, नई दिल्ली की चिकित्सा निदेशक और ग्लूकोमा सेवाओं की निदेशक, तथा मुख्य वक्ता डॉ. सुनीता दुबे, तीन दशकों से अधिक के अनुभव के साथ एक प्रसिद्ध नेत्र रोग विशेषज्ञ और ग्लूकोमा विशेषज्ञ हैं तथा भारत में न्यूनतम इनवेसिव ग्लूकोमा सर्जरी शुरू करने में अग्रणी रही हैं। उन्होंने न्यूनतम इनवेसिव सर्जरी सहित ग्लूकोमा उपचार में प्रगति पर प्रकाश डाला, जो दृष्टि को संरक्षित करने की आशा प्रदान करती है, लेकिन जागरूकता और समय पर कार्रवाई ही कुंजी है।

क्षेत्रीय नेत्र विज्ञान संस्थान की निदेशक तथा अतिथि वक्ता डॉ. मधु भदौरिया ने नियमित नेत्र परीक्षण के महत्व के बारे में जनता और स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं दोनों को शिक्षित करने के ठोस प्रयास के बारे में बात की। उन्होंने अपने समुदायों में ग्लूकोमा देखभाल के दृष्टिकोण में आवश्यक बदलाव लाने के लिए विशेषज्ञों और हितधारकों को एक साथ लाने के महत्व पर जोर दिया। इसके बाद एक पैनल चर्चा हुई जिसमें विशेषज्ञ एक साथ आए जिन्होंने ग्लूकोमा के प्रबंधन के विभिन्न तरीकों पर चर्चा की, इसके बाद एक इंटरैक्टिव प्रश्नोत्तर सत्र हुआ जहां उपस्थित लोगों को सीधे विशेषज्ञों से सलाह लेने का अवसर मिला।

कार्यक्रम के समापन पर, साइटसेवर्स इंडिया की क्षेत्र निदेशक उत्तर भारत,सुदीप्त मोहंती, और साइटसेवर्स इंडिया के राज्य कार्यक्रम प्रमुख, उत्तर प्रदेश,प्रमोद त्रिपाठी ने समापन भाषण दिया, जिसमें ग्लूकोमा की रोकथाम के बारे में चल रही सार्वजनिक शिक्षा और जागरूकता की आवश्यकता को दोहराया गया।
परामर्श में डॉ. सुनीता दुबे और उनकी टीम के नेतृत्व में 40 वर्ष और उससे अधिक आयु के उपस्थित लोगों के लिए एक मुफ्त ग्लूकोमा स्क्रीनिंग सत्र भी आयोजित किया गया, जिससे यह सुनिश्चित हुआ कि प्रतिभागियों को कार्यक्रम के दौरान साझा की गई जानकारी से तुरंत लाभ मिल सके।

You may also like

Leave a Comment