भारत_यूएई के बढ़ते रणनीतिक संबंध, दौरे पर जयशंकर, नवनिर्मित मंदिर के किए दर्शन

by Vimal Kishor

 

 

अबू धाबी। विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के अपने समकक्ष अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान के साथ भारत और यूएई के बढ़ते व्यापक रणनीतिक संबंधों पर गहन चर्चा की। रविवार को यूएई की आधिकारिक यात्रा पर पहुंचे जयशंकर अपने समकक्ष के साथ बैठक से पहले अबू धाबी में प्रतिष्ठित बीएपीएस हिंदू मंदिर गए और विधि-विधान से पूजा-पाठ किया। इसके अलावा उन्होंने यहां 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह में भी भाग लिया।

जयशंकर ने अपने समकक्ष के साथ बैठक के बाद सोमवार को सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा आज अबू धाबी में यूएई के विदेश मंत्री अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान से मिलकर बहुत प्रसन्नता हुई। हमारी लगातार बढ़ती व्यापक रणनीतिक साझेदारी पर सार्थक और गहन बातचीत हुई। चर्चा और क्षेत्रीय तथा वैश्विक मुद्दों पर उनकी अंतर्दृष्टि की सराहना की।

इससे पहले विदेश मंत्री ने रविवार को बीएपीएस मंदिर के दर्शन के बाद ‘एक्स’ पर लिखा आज अबू धाबी में बीएपीएस हिंदू मंदिर का दौरा करके धन्य हो गया। यह भारत-यूएई मैत्री का एक प्रत्यक्ष प्रतीक है, जो दुनिया को एक सकारात्मक संदेश देता है और हमारे दोनों देशों के बीच एक सच्चा सांस्कृतिक सेतु है।
अबू धाबी के पहले हिंदू मंदिर का इस साल फरवरी में पीएम नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन किया था। जयशंकर ने मंदिर में बोचासनवासी अक्षर पुरुषोत्तम संगठन (बीएपीएस) के पदाधिकारियों से भी मुलाकात की।

इसके अलावा उन्होंने भारतीय दूतावास की ओर से लौर अबू धाबी संग्रहालय परिसर में आयोजित 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह का उद्घाटन किया, जिसमें उनके साथ भारतीय राजदूत संजय सुधीर और अन्य पदाधिकारियों ने भी हिस्सा लिया।
विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा यह यात्रा भारत और यूएई के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी और क्षेत्रीय एवं वैश्विक विकास के पूरे स्पेक्ट्रम की समीक्षा करने का अवसर प्रदान करेगी।

You may also like

Leave a Comment