अमेरिकी एनएसए की जयशंकर से मुलाकात,भारत-अमेरिका रणनीतिक होगी मजबूत

by Vimal Kishor

 

 

नई दिल्ली,समाचार10 India। अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) जेक सुलिवन सोमवार को भारत पहुंचे। सुलिवन ने विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर से मुलाकात की, जिस दौरान उन्होंने द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विस्तृत चर्चा की।

जयशंकर ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर बैठक की कुछ तस्वीरें साझा करते हुए लिखा, आज सुबह नई दिल्ली में अमेरिकी एनएसए जेक सुलिवन का स्वागत करते हुए मुझे खुशी हुई। द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों की एक विस्तृत श्रृंखला पर व्यापक चर्चा हुई। मुझे विश्वास है कि हमारे नए कार्यकाल में भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी मजबूती से आगे बढ़ेगी।

 

इसके साथ ही एनएसए सुलिवन ने अपने भारतीय समकक्ष एनएसए अजीत डोभाल से भी मुलाकात की, जिस दौरान उन्होंने मुख्य रूप से महत्वाकांक्षी ‘महत्वपूर्ण और उभरती प्रौद्योगिकियों पर भारत-अमेरिका पहल’ (आईसीईटी) के कार्यान्वयन पर ध्यान केंद्रित किया।

सुलिवन 17 से 18 जून तक नई दिल्ली की आधिकारिक यात्रा पर हैं। उनके साथ वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारियों और उद्योगपतियों का शिष्टमंडल भी आया है। माना जा रहा है कि सुलिवन की विदेश मंत्री जयशंकर और एनएसए डोभाल से मुलाकात दोनों देशों के बीच आपसी हित के जरूरी मुद्दों पर सहमति बनाने में मददगार होगी।

You may also like

Leave a Comment